हेलो दोस्तों मेरा नाम उमेश पाडवी, INDIA MY HELP  में आपका स्वागत है। मैंने पिछले पोस्ट में आपको बताया कि फ्री में वेबसाइट कैसे बनाएं ,  आपको नहीं पता है तो ये पोस्ट पढ़े, इंटरनेट इतना पॉपुलर हो चुका है कि और कोई अपना वर्क इंटरनेट का सहारा लेकर करना चाहते हैं। अब हर कोई नया ब्लागर चाहता है, कि हमारा भी पोस्ट गूगल सर्च इंजन पर अपना पेज टॉप पर हो SEO friendly हो और हम जब भी गूगल पर सर्च करें हमारा पोस्ट टॉप पर रहे।

इसके लिए आपको SEO सेटिंग करना जरूरी है, क्योंकि जब कोई हमारे ब्लॉग वेबसाइट रिलेटेड कीवर्ड सर्च करेगा तब हमारा पोस्ट SEARCH ENGINE Rank करेगा। आपकी साइट गूगल में टॉप पर आते ही आपको हर कोई पसंद करने लगेगा यह ब्लॉगर बहुत ही इंटेलिजेंट और माइंडेड है।

तो हम आपको बताएंगे कि ब्लॉगर ब्लॉग की Seo सेटिंग क्यों जरूरी है, ताकि हमारे ब्लॉग पर ज्यादा ट्रैफिक आसानी से आए जिसकी वजह से हमारे post / आर्टिकल पेज पर ज्यादा आते हैं। और seo सेटिंग करने से गूगल हमारी साइट को index बहुत जल्दी करता है।




अगर कोई अपने वेबसाइट ब्लॉक की Seo सेटिंग नहीं करता है तो वह ब्लॉक में कभी success नहीं होता, इसलिए सारे ब्लॉग seo सेटिंग करते हैं। SEO का पूरा नाम Search Engine Optimization है, इससे आपके ब्लॉग Traffic बढ़ाने में मदद मिलती है।

येभी पढ़े :
वेबसाईट कैसे बनाते हैं।
इंटरनेट से ऑनलाइन पैसे कैसे कमाएं।
Google Map पर अपने hotel या Shop का पता कैसे डाले।

Blog पोस्ट कैसे लिखे।


अगर आप ब्लॉक में Success होना चाहते हैं, आपको जान लेना चाहिए कि Seo सेटिंग करना जरूरी है, और पोस्ट लिखते समय आप 500 word या 1000 से ज्यादा लिखें, और Heading 1 या 2 इस्तेमाल करना है। और content copyright ना हो, content खुद का लिखकर publish करें।

ब्लॉगर में  SEO सेटिंग कैसे करें।


सबसे पहले अपने ब्लॉगर अकाउंट में लॉग इन करें, लॉगइन करने के बाद सेटिंग पर क्लिक करें।
यहां पर आपको स्टेप बाय स्टेप फॉलो करना है।
सबसे पहले Search पर क्लिक करना है सर्च पर क्लिक करने के बाद आपको Search Preferences पर क्लिक करना है।

Meta Tags :

Description - यहां पर आपको Edit पर क्लिक करना है उसके बाद आपको एक box दिखाई देगा इसमें अपने blog के बारे में लिखना है पर इसमें आप 150 character के ऊपर ना लिखकर और Save Changes इस पर क्लिक करें।


Custom robots header tags

Custom robots header tags को Enable करना है, उसके बाद edit पर क्लिक करना है, और yes करें। आप के सामने बहुत सारे ऑप्शन खुल जाएंगे आपको स्क्रीन Carefully दिखाकर जिस-जिस पर राइट किया है आप उसी को राइट करें और लास्ट में Save Changes पर क्लिक करें।




यह सेटिंग करते ही आप कोई भी पोस्ट की SEO सेटिंग enable हो जाएंगी अभी जाकर आप चेक कर सकते हैं।


आपको यह पोस्ट पसंद आए मैं उम्मीद करता हूं कि आपको इस पोस्ट में के माध्यम से आपको Seo सेटिंग कैसे करें समझ आया होगा।



अगर आपको इस पोस्ट रिलेटेड कोई भी प्रॉब्लम आए तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताइए और हमारे ब्लॉक को सब्सक्राइब करना ना भूले धन्यवाद।