हेलो दोस्तो मेरा नाम उमेश पाडवी, India my help आपका स्वागत है। मैंने पिछले पोस्ट में बताया था कि, blog ya website ke liye privacy policy page kaise banaye free mein. और हमारा आज का टॉपिक है, ब्लॉग या वेबसाइट को Design कैसे करें। ब्लॉगर ब्लॉग create करने के बाद आपको next step होता है कि, ब्लॉक Design करना, ब्लॉग वेबसाइट का Design ऐसा Attractive होना चाहिए कि, visitor आपकी ब्लॉक पर ज्यादा देर रुके, यह जानना बहुत जरूरी है। 



   वेबसाइट को Design करना ये एक SEO का part है, ब्लॉक के डिजाइन पर Traffic search Rank इतना डिपेंड करता है , SEO  का मतलब Search engine optimization, का desgin से क्या connection है, ये भी आपको जानना बहुत जरूरी है। इसे आपके ब्लॉग या वेबसाइट पर ज्यादा Traffic बढ़ता है, और traffic बढ़ाने से आपके ब्लॉग को Search Rank मिलता है, ब्लॉग वेबसाइट अच्छे से Design करना बहुत जरूरी है।




 ब्लॉक वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन करना बहुत जरूरी है अपने ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए ब्लॉक वेबसाइट पर Traffic और विजिटर होना जरूरी है इसके लिए आपको ब्लॉक को डिजाइन करना और सीईओ सेटिंग करना बहुत जरूरी है इसके लिए आपको ब्लॉक को डिजाइन करना और से सेटिंग करना बहुत जरूरी है मीटर को ब्लॉक वेबसाइट पर अट्रैक्ट करने के लिए अपने ब्लॉग को डिजाइन करना होगा आपको अपने ब्लॉक वेबसाइट को अच्छे से डिजाइन करना है आप अपने ब्लॉग को अच्छे से डिजाइन करें। अगर आप अच्छे से डीजे नहीं करोगे तो विजिटर आपके ब्लॉग को पसंद नहीं करेंगे। ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए आपको ब्लॉक की डिजाइन स्टाइल और यूनिक प्रोफेशनल लुक देना जरूरी है।



ब्लॉक वेबसाइट को डिजाइन कैसे करें।
हमारे ब्लॉक को एक अच्छा सा लुक देने के लिए हमें ब्लॉगर template होना जरूरी है दोस्तों ब्लॉगर को डिजाइन करने के लिए सबसे पहले ब्लॉग template अपलोड करना होगा। पर आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि template हम कहां सेले, दोस्तों नीचे बताए हुए कई वेबसाइट के लिंक है, उन पर जाकर आप ब्लॉगर template डाउनलोड कर सकते हैं।

Blog को Design करने के लिए Template कहां से डाउनलोड करें।


ब्लॉक को वेबसाइट की तरह professional लुक देने के लिए, आपको एक अच्छा सा template लेना होगा ब्लॉगर के लिए free और paid भी यूज कर सकते हैं पर आपको purchase करना होगा। पर कई सारे वेबसाइट फ्री में टेंप्लेट आप डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करके अपने ब्लॉग में template अपलोड कर सकते हैं।



Email subscribe widget add  करें।

Email subscribe widget को ब्लॉग या वेबसाइट में ऐड करने से आपका visitor subscribe करने में हेल्प मिलती है। Visitors को ब्लॉग पोस्ट को अपने ईमेल पर receive कर सकते हैं। Email subscribe box लगाना जरूरी है, ब्लॉग वेबसाइट प्रोफेशनल लुक मिलता है।

Popular post widget करें।

जब ब्लॉक पर कोई visitor आता है, तो ब्लॉक का Popular post सबसे पहले देखता है, विजिटर को केसे पता चलेगा कि आपके ब्लॉग पर पॉपुलर पोस्ट कौन सा है, अगर आप अपने ब्लॉग में पॉपुलर पोस्ट visitor को show करना चाहते हैं तो Popular post widget add कर सकते हैं।

ब्लॉग या वेबसाइट पर about author box भी लगाए।


ब्लॉक पर आने वाले विजिटर को आपके ब्लॉग पसंद आने पर विजिटर आपके  बारे में जरूर जानना चाहेंगे।
Professional blogger अपने ब्लॉग पर author box add करना जरूरी है। आपकी ब्लॉक साइट पर क्वॉलिटी कॉन्टेंट होने पर विजिटर सर्च इंजन से आते है या फिर referral link से  visit करते हैं।




दोस्तों में उम्मीद करता हूं कि आपको यह मेरा पोस्ट पसंद आया होगा। अगर यह पोस्ट आपको पसंद आया होगा तो हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताइए इस पोस्ट से रिलेटेड कोई भी questions हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताइए।