हेलो दोस्तों INDIA MY HELP में आपका स्वागत है, मेरा नाम उमेश पाडवी दोस्तों हमने पिछले पोस्ट में जाना था कि एमरजैंसी लोन कैसे ले और आज का हमारा टॉपिक है प्रधानमंत्री आवास योजना की पूरी जानकारी हिंदी में।


दोस्तों हर किसी का एक सपना होता है। उस व्यक्ति का खुद का मकान हो लेकिन बहुत से ऐसे लोग हैं जो अपना खुद का घर बनवाने में असमर्थ हैं। इसीलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 17 जून 2015 को प्रधानमंत्री आवास योजना की घोषणा की थी। इस योजना का मुख्य उद्देश्य था कि गरीबों लोगों को घर देना था। लेकिन इस योजना में सही पात्रों को फायदा नहीं मिल पा रहा था। इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस योजना में बदलाव किए है। नए नियमों के अनुसार यदि आप अपना खुद का घर खरीदने का प्लान कर रहे हैं, तो प्रधानमंत्री आवास योजना आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हो सकता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी गरीबी और मध्यम वर्ग के लोगों को भी इस योजना का लाभ मिल सकता है पहले नियमों के मुताबिक प्रधानमंत्री आवास योजना में होम लोन की रकम 300 से लाख तक थी लेकिन अब इसका दयारा बढ़कर 18 का दिया गया है। प्रधानमंत्री की अध्यक्षता में मंगलवार को हुई कैबिनेट बैठक में प्रथम प्रधानमंत्री आवास योजना दूसरे चरण को मजदूरी दी गई तब तक यह योजना सिर्फ मार्च 2019 तक के लिए प्रस्तावित थी। लेकिन सरकार ने इसे 3 साल आगे के लिए बढ़ा दिया गया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना पीएमएवाई के तहत आवेदन के शर्तें क्या है ?
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सबके लिए आवास शहरी मिशन को चार श्रेणी में विभाजित किया गया है।
  • ऋण आधारित ब्याज सब्सिडी योजना।
  • भूमिका अशोक साधन के रूप में उपयोग करने स्लम पूर्नविकास।
  • भागीदारी में की भांति आवास
  • लाभार्थी आधारित व्यक्तिगत आवास का निर्माण एवं विस्तार शामिल है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए आमदनी कितनी होनी चाहिए।
  • ईडब्ल्यूएस (निम्र आर्थिक वर्ग)के लिए सालाना आय 3 लाख होनी चाहिए।
  • एलआईजी (कमआर्य वर्ग) के लिए सालाना आमदनी 12 से 18 लाख के बीच होनी चाहिए।


प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत आपको कितनी सब्सिडी मिलेगी।
6 लाख तक के लोन के लिए 6.5 फ़ीसदी सब्सिडी मिलती है।
जिन लोगों की सालाना आय ₹12 लाख है, उनकी 9 लाख तक के लोन पर और फ़ीसदी सब्सिडी मिलेंगी।
जिन लोगों की सालाना आय 18 लाख से उनका 12 लाख तक लोन मिलता है, और वह उस लोन पर 3 फ़ीसदी ब्याज सब्सिडी का लाभ उठा सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना में कितनी मिलेगी छूट:

दोस्तों यदि किसी व्यक्ति ने से लाख का लोन लिया है। तो उस व्यक्ति को 6.5 लाख फ़ीसदी की हिसाब से लोन की राशि पर सब्सिडी मिलेंगी। यदि होम लोन पर ब्याज दर 9 फ़ीसदी है तो हिसाब से जो मासिक किस्त आएगी वह ₹5398 होगी। यदि अलोन 20 साल के लिए है तो टोटल ब्याज से 6.95 लाख रुपए होगी। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत इस रकम पर 6.5 फीसदी के हिसाब से सब्सिडी मिलेंगी। तो आपका एनपीबी 2,67000 हो जाएगी। जो कि प्रधानमंत्री आवास योजना में मिलने वाली ब्याज सब्सिडी है इस हिसाब से आपका ब्याज जो ₹600000 था सिर्फ 3.3 लाख हो जाता है। जो आप को बैंक को देना होता है कुल मिलाकर आपका लगभग ₹267000 का फायदा होता है।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने की लिए क्या करें।

यदि आप प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आपको किसी नजदीकी बैंक में जाकर संपर्क करना होगा। उस बैंक में आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में पूछना होगा। अगर उस बैंक में सब्सिडी का प्रावधान है तो आपको आवेदन सेंट्रल नोडल एजेंसी को भेज दिया जाएगा। अगर आपको इसकी मंजूरी मिल जाती है, तो एजेंसी सब्सिडी की रकम कर्ज देने वालों बैंक को दे देंगी। यह पैसा आपके लोन अकाउंट में सीधा आ जाता है। आपने जितना भी लोन लिया है उसमें से सब्सिडी की रकम घटा दी जाती है। सेक्स होम लोन पर आपको मैंने में किस्त जमा करनी रहती है।


ज्यादा जानकारी के लिए ऑफिशल वेबसाइट पर विजिट करें।
Pmaymis.gov.in

प्रधानमंत्री आवास योजना टोल फ्री नंबर!

Toll free number 1800116446
ग्रामीण - 1800113377
अर्बन,NHB -1800113388
अर्बन,NHB 1800116163

यह पोस्ट भी पढ़ें:

  1. प्रधानमंत्री आवास योजना की लिस्ट कैसे देखें।
  2. किसान सम्मान निधि योजना
  3. प्रधानमंत्री मुद्रा लोन

अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले और नीचे कमेंट करके हमें बताएं कि यह पोस्ट आपको कैसी लगी।