प्रधान मंत्री किसान योजना एक सरकारी योजना है जो वृद्धावस्था संरक्षण और लघु और सीमांत किसानों (एसएमएफ) की सामाजिक सुरक्षा के लिए है। 18 से 40 वर्ष की आयु में गिरने वाली 2 हेक्टेयर तक की खेती करने वाले सभी छोटे और सीमांत किसान, जिनके नाम 01.08.2019 को राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों के भूमि रिकॉर्ड में दिखाई देते हैं, योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के पात्र हैं।

इस योजना के तहत, किसानों को 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने के बाद प्रति माह न्यूनतम रु। 3000 / - का न्यूनतम पेंशन प्राप्त होगा और यदि किसान की मृत्यु हो जाती है, तो किसान का पति पारिवारिक पेंशन के रूप में 50% पेंशन पाने का हकदार होगा। । पारिवारिक पेंशन केवल पति या पत्नी के लिए लागू होती है।



  • योजना की परिपक्वता अवधि पर, एक व्यक्ति रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करने का हकदार होगा। 3000 / -। पेंशन राशि पेंशन धारकों को उनकी वित्तीय आवश्यकताओं की सहायता करने में मदद करती है।
  • 18 से 40 वर्ष के बीच के आवेदकों को मासिक योगदान 60 रुपये की आयु प्राप्त करने तक 55 रुपये से 200 रुपये प्रति माह तक करना होगा।
  • एक बार आवेदक 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर लेता है, तो वह पेंशन राशि का दावा कर सकता है। हर महीने एक निश्चित पेंशन राशि संबंधित व्यक्ति के पेंशन खाते में जमा हो जाती है।

Eligibility Criteria

  • छोटे और सीमांत किसानों के लिए
  • प्रवेश आयु 18 से 40 वर्ष के बीच
  • संबंधित राज्य / केंद्रशासित प्रदेश के भूमि रिकॉर्ड के अनुसार 2 हेक्टेयर तक खेती योग्य भूमि

Should not be

किसी भी अन्य सामाजिक सुरक्षा योजनाओं जैसे राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस), कर्मचारी राज्य बीमा निगम योजना, कर्मचारी कोष संगठन योजना आदि के तहत शामिल एसएमएफ।
श्रम और रोजगार मंत्रालय द्वारा प्रशासित प्रधान मंत्री श्रम योगी मन्धन योजना और प्रधानमंत्री व्यपारी मन्थन के लिए चयन करने वाले किसान।
इसके अलावा, उच्च आर्थिक स्थिति के लाभार्थियों की निम्नलिखित श्रेणियां योजना के तहत लाभ के लिए पात्र नहीं होंगी:

  1. सभी संस्थागत भूमि धारक
  2. संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक
  3. पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोकसभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष।
  4. केंद्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और उनके क्षेत्र इकाइयों, केंद्र या राज्य के सार्वजनिक उपक्रमों और संलग्न कार्यालयों / सरकार के साथ-साथ स्थानीय निकायों के नियमित कर्मचारियों (मल्टी टास्किंग स्टाफ / क्लास को छोड़कर) के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी। IV / ग्रुप डी कर्मचारी)।
  5. सभी व्यक्ति जिन्होंने पिछले मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान किया था। (च) पेशेवर जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, चार्टर्ड अकाउंटेंट, और आर्किटेक्ट्स पेशेवर निकायों के साथ पंजीकृत हैं और अभ्यास करके पेशे को पूरा करते हैं।

He/ She should possess

  1. Aadhaar card
  2. Savings Bank Account / PM- KISAN Account

features

की पेंशन का आश्वासन दिया। 3000 / - महीना
स्वैच्छिक और अंशदायी पेंशन योजना
भारत सरकार द्वारा मैचिंग कंट्रीब्यूशन

Benefits

पात्र ग्राहक की मृत्यु पर परिवार को लाभ

पेंशन की प्राप्ति के दौरान, यदि एक पात्र ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो उसका जीवनसाथी केवल ऐसे पात्र ग्राहक को प्राप्त पेंशन का पचास प्रतिशत प्राप्त करने का हकदार होगा, क्योंकि पारिवारिक पेंशन और ऐसी पारिवारिक पेंशन जीवनसाथी पर ही लागू होगी।

विकलांगता पर लाभ

यदि पात्र ग्राहक ने नियमित रूप से योगदान दिया है और 60 वर्ष की आयु प्राप्त करने से पहले किसी भी कारण से स्थायी रूप से अक्षम हो गया है, और इस योजना के तहत योगदान जारी रखने में असमर्थ है, तो उसका पति नियमित रूप से भुगतान करके बाद में इस योजना को जारी रखने का हकदार होगा। ऐसे सब्सक्राइबर द्वारा जमा किए गए अंशदान को प्राप्त करने या योजना से बाहर निकालने के लिए योगदान के रूप में योगदान, पेंशन फंड द्वारा वास्तव में अर्जित ब्याज या बचत बैंक ब्याज दर पर ब्याज, जो भी अधिक हो।

पेंशन योजना को छोड़ने पर लाभ

  1. यदि कोई पात्र ग्राहक इस योजना को उसके द्वारा योजना में शामिल होने की तिथि से दस वर्ष से कम अवधि के भीतर निकालता है, तो उसके द्वारा केवल अंशदान का अंशदान देय ब्याज की बचत बैंक दर के साथ उसे वापस कर दिया जाएगा।
  2. यदि कोई पात्र ग्राहक उसके द्वारा योजना में शामिल होने की तिथि से दस वर्ष या उससे अधिक की अवधि पूरी होने के बाद बाहर निकलता है, लेकिन साठ वर्ष की आयु से पहले, तो उसके अंशदान की राशि उसके साथ ही उसे वापस लौटाई जाएगी, क्योंकि वास्तव में संचित ब्याज पेंशन फंड या बचत बैंक की ब्याज दर से अर्जित किया गया, जो भी अधिक हो।
  3. यदि किसी पात्र ग्राहक ने नियमित योगदान दिया है और किसी कारण से उसकी मृत्यु हो गई है, तो उसका जीवनसाथी इस योजना के साथ नियमित रूप से योगदान के भुगतान को जारी रखने का हकदार होगा, जैसा कि लागू होता है या संचित ब्याज के साथ ऐसे ग्राहक द्वारा भुगतान किए गए अंशदान प्राप्त करके बाहर निकलता है, जैसा कि वास्तव में पेंशन फंड द्वारा या उसके बाद बचत बैंक ब्याज दर पर अर्जित किया जाता है, जो भी अधिक हो
  4. सब्सक्राइबर और उसके पति की मृत्यु के बाद, कोष को वापस फंड में जमा किया जाएगा।